खाली पेट भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

जब बात सेहत की आती है तो कोई भी इसके साथ लापरवाही नहीं करना चाहता परन्तु सही जानकारी के अभाव में लोगों को शारीरिक तौर पर अनेक समस्याएं होने लगती हैं। अधिकतर यह देखा गया है कि खान पान संबंधी जानकारियां लेने के लिए लोग कम जागरुक होते हैं क्योंकि उनके मन में धारणा होती है कि खाने पीने की वस्तुओं का सेवन कभी भी किया जा सकता है, लेकिन यह धारणा गलत है। क्योंकि खाने वाली वस्तुएं भी शरीर पर अलग अलग प्रभाव डालती हैं तथा अनेक समस्याओं को जन्म देती है। खाने पीने की बस्तुयों का भी अलग अलग समय होता है।
यहां हम बात करेंगे कौन-कौन सी वस्तुओं का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।

1-: कॉफी– अधिकतर लोगों की सुबह चाय या कॉफी से होती है, परंतु कॉफी का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण पेट संबंधी समस्याएं होने लगती हैं जैसे पेट दर्द तथा पेट में ऐठन। कैफीन की अधिक मात्रा एसिड भी बनाती है जो गैस संबंधी समस्याओं को जन्म देती है। इसीलिए हमेशा कॉफी लेने से पहले पानी अन्य किसी वस्तु का सेवन अवश्य कर लेना चाहिए।

2-: दही- दही का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, परंतु खाली पेट दही का सेवन पेट संबंधी अनेक समस्याओं को जन्म दे सकता है दही का खाली पेट सेवन पेट में मरोड़ तथा पेट दर्द संबंधी समस्याओं को निमंत्रण देता है।

3-: सोडा- सोडा में कार्बोनिक एसिड की अधिक मात्रा पाई जाती है। सोडे का खाली पेट सेवन करने से उल्टी तथा बेचैनी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। कोल्ड ड्रिंक्स में सोडा की मात्रा होती है इसीलिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।

4-: केला- जो लोग सुबह खाली पेट उठकर फ्रूट्स में केले का सेवन करते हैं उन्हें शायद यह बात सुनकर आश्चर्य हो परंतु केला का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। केले मैं मैग्जीन पाया जाता है जब आप खाली पेट केले का सेवन करते हैं तो उससे शरीर में कैल्शियम व मैग्नीशियम की मात्रा में असन्तुलन पैदा हो जाता है।

5-: टमाटर- टमाटर लाल रक्त कणिकाओं के लिए व शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ माना जाता है। परंतु टमाटर का खाली पेट सेवन एसिड को जन्म देता है। अधिक मात्रा में जो भी इंसान टमाटर का सेवन करते हैं उन्हें पथरी की समस्या नहीं होती परंतु टमाटर का सेवन खाली पेट करने से अनेक रासायनिक असंतुलन होने की वजह से अनेक समस्याएं हो जाती हैं।

Comments (0)
Add Comment