सबसे जिद्दी और सबसे लचीला है यह जीव

0

सबसे जिद्दी और सबसे लचीला है यह जीव

हाल ही में शोधकर्ताओं ने एक ऐसे जलरीछ (टार्डीग्रेड) के बारे में पता किया है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने ही रिसर्च में यह पाया है कि यह जलरीछ (टार्डीग्रेड) विश्व में होने वाले सभी प्रकार के खगोलीय विनाश से बच निकलेगा. इन लोगों का मानना है. कि जब इस पृथ्वी से मनुष्य की जाती खत्म हो जाएगी. तब भी यह जीव 10 अरब सालों तक अपने अस्तित्व को बनाए रखेगा.

शोधकर्ताओं की रिसर्च में यह बात निकलकर सामने आई है कि सूर्य के खत्म होने तक भी पृथ्वी पर जलरीछ (टार्डीग्रेड) का जीवन कायम रहेगा. शोधकर्ताओं के अनुसार यह धरती का सबसे जिद्दी और सबसे लचीला रूप है. वह लोग मानते हैं कि अगर इसकी एक बार उत्पत्ति हो गई तो फिर इसे हम खत्म नहीं कर सकते. यह 30 सालों तक बिना खाना और पानी के रह सकता है.

यह बहुत अधिक तापमान १५० डिग्री सेल्सियस में भी जिन्दा रह सकता हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता राफेल एल्वेस बटिस्टा ने कहा हमारे पर्यावरण में बदलाव नाटकीय तरीके से असर डालते हैं. लेकिन पृथ्वी पर हमारे मुकाबले अत्यधिक लचीली प्रजाति मौजूद है. इसलिए मनुष्य का अस्तित्व मिट जाने के काफी बाद तक पृथ्वी पर जीवन जारी रह सकता है.

SEM image of Milnesium tardigradum in active state - journal.pone.0045682.g001-2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply
मेरी राय ऍप MeriRai App 😷

अब अपने पसंदीदा लेखक और रचनाओं को और आसानी से पढ़िए। मेरी राय ऍप डाउनलोड करे | 5 Mb से कम जगह |

error: Content is protected !!