अब बैंक जाये बिना एटीएम से कर सकते हैं यह 10 काम

0

अब बैंक जाये बिना एटीएम से कर सकते हैं यह 10 काम

किसी व्यक्ति के अकाउंट में पैसे जमा करने हो या निकालने हो आज भी बहुत से लोग बैंक में जाकर भीड़ बढ़ाने का काम करते हैं जबकि यह सभी काम बैंक जाए बिना भी एटीएम के जरिए किए जा सकते हैं। एटीएम भी सभी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। एटीएम एक मिनी बैंक की तरह ही सुविधाएं प्रदान करते हैं परंतु अधिकतर व्यक्तियों को इसकी जानकारी नहीं होती, लोग केवल पैसे निकालने के लिए ही एटीएम का इस्तेमाल करते हैं जबकि अन्य सुविधाएं भी एटीएम द्वारा प्रदान की जा रही हैं।

इस लेख के माध्यम से हम ऐसी 10 सुविधाओं के बारे में चर्चा करेंगे जिनका लाभ आप एटीएम के द्वारा उठा सकते हैं।

1- दूसरी बैंक के ग्राहकों को पैसे भेजना-: (Inter bank fund) एटीएम के जरिए आप अपनी बैंक के अलावा अन्य बैंकों में भी पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। यह सुविधा कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर के तहत दी जाती है। इस सुविधा के लिए एटीएम में जाकर जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं उसके डेबिट कार्ड पर लिखा 16 अंकों का नंबर डालना होता है, ओके का बटन दबाते ही आपके खाते से पैसा निकल कर दूसरे व्यक्ति के खाते में चला जाता है।

2- पैसे जमा करना-: अब आपको पैसे जमा करने के लिए बैंक जाने की कोई आवश्यकता नहीं है, कई बैंक अपने एटीएम में कैश जमा करने की भी सुविधा दे रहे हैं। एटीएम के माध्यम से आप अपने या अन्य अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं। यह सुविधा एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ साथ अधिकतर बैंकों द्वारा दी जा रही है।

3- मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन-: मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए एप्लीकेशन बैंक में जाकर रजिस्टर करना होता है अब यह सुविधा एटीएम के जरिए भी दी जा रही है। एसबीआई, आईसीआईसीआई, पीएनबी आदि बैंक ग्राहकों को अपने एटीएम के जरिए मोबाइल बेंकिंग एप्लीकेशन रजिस्टर करने या डीरजिस्टर करने की सुविधा प्रदान कर रही हैंं।

4- टैक्स पे कर सकते हैं-: एटीएम के जरिए टैक्स का भुगतान भी किया जा सकता है। एटीएम से टैक्स पे करने के लिए डेबिट कार्ड नंबर को बैंक की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, कर का भुगतान करने पर एटीएम एसआईएन (यूनिक) नंबर जारी करेगा। इस एसआईएन नंबर को 24 घंटे के बाद चालान डाउनलोड करने के लिए बैंक की वेबसाइट पर सबमिट करना पड़ता है। यह सुविधा एचडीएफसी बैंक के साथ-साथ अन्य बैंकों द्वारा भी दी जा रही है। जब आप टैक्स पे के लिए संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करेंगे तो पहली बार आपसे इसका चार्ज लिया जाएगा।

5- एफडी खोल सकते हैं-: एटीएम के द्वारा एफडी भी खोली जा सकती है। इसके लिये आपको एटीएम की स्क्रीन पर बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करना है, यहां आपसे कुछ जरूरी जानकारी और अमाउंट की डिटेल पूछी जाएगी, लगभग 7 दिनों के अंदर आपको अपने फिक्स डिपाजिट (एफडी) की रसीद भी प्राप्त हो जाएगी। अभी यह सुविधा कुछ ही बैंकों द्वारा दी जा रही है जैसे आईसीआईसीआई।

6- प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज-: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप एटीएम के जरिए मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं परंतु यह सच है। अब आपको मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किसी दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप एटीएम के जरिए मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। रिचार्ज होने पर कन्फर्मेशन SMS भी आपको प्राप्त हो जाएगा। यह सुविधा एसबीआई के अलावा अन्य बैंक की भी प्रदान कर रहे हैं।

7- चेक बुक के लिए आवेदन-: अगर आपकी पुरानी चेक बुक भर चुकी है या नई चेक बुक इश्यू कराना चाहते हैं तो आप नजदीकी एटीएम जा कर चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं। एटीएम से चेक बुक के लिए आवेदन करने से पहले बैंक में अपना वर्तमान पता अवश्य दर्ज करालें क्योंकि बैंक में दिए गए पते पर ही चेक बुक भेजी जाती है।

8- इंश्योरेंस प्रीमियम-: अब आप अपना बीमा प्रीमियम भी एटीएम के जरिए जमा कर सकते हैं। इस सुविधा से न आपको एजेंट के पास जाने की आवश्यकता होगी न बीमा ऑफिस, इस सुविधा के लिए एटीएम स्क्रीन पर मैन्यू में जाकर बिल पे को सेलेक्ट करें, इसके बाद अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव कर पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि श,मोबाइल नंबर व प्रीमियम एकाउंट डालकर कंफर्म कर दें, इतना करते ही आपका प्रीमियम जमा हो जाएगा यह सुविधा एसबीआई व आईसीआईसीआई बैंक पहले से ही प्रदान कर रहे हैं।

9- क्रेडिट कार्ड पेमेंट-: एटीएम के द्वारा डेबिट कार्ड का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड का भुगतान भी किया जा सकता है। एटीएम स्क्रीन पर आ रहे सर्विस टैब के बटन को दबाकर बिल पे को सलेक्ट करे, इसके बाद अपना क्रेडिट कार्ड नंबर डालकर बिल का भुगतान कर दें। एटीएम के जरिए आप इंस्टेंट पेमेंट रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं।

10- बिल का भुगतान-: अब आप एटीएम के जरिए यूटिलिटी बिल जैसे टेलीफोन, बिजली, पानी आदि के बिल भी जमा कर सकते हैं। इन बिलों के भुगतान के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा।

इन सभी सुविधाओं के अतिरिक्त आप एटीएम से रेलवे टिकट, पर्सनल लोन के लिए आवेदन, बेलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, पिन बदलने जैसी सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Powered By Indic IME
error: Content is protected !!